Central Government Employees News :- कितना DA बढ़ने की उम्मीद | जानें डिटेल में

 Central Government Employees News :- कितना DA बढ़ने की उम्मीद 


यह पुष्टि हो चुकी है कि कर्मचारियों को 1 जनवरी 2024 से 50 फीसदी महंगाई भत्ता मिलेगा। हालांकि, इसके बावजूद, अभी तक 51 फीसदी मिलने की पुष्टि नहीं की जा सकी है। क्योंकि, दिसंबर AICPI इंडेक्स के नंबर्स अभी भी आने बाकी हैं |

Central Government Employees News :- 51 प्रतिशत तक DA बढ़ने की उम्मीद



 Central Government Employees Salary Hike (DA) :- 

Central Government Employees के लिए आगामी 13 दिन अत्यंत रोमांचक होंगे। कर्मचारियों को 31 जनवरी का बेसब्री से इंतजार रहना होगा, इस दिन उन्हें साल 2024 की पहली बड़ी खुशखबर सुनने को मिलेगी। नया महंगाई भत्ता (DA) का आंकड़ा इस दिन जारी किया जाएगा। 

इसके बाद, जनवरी 2024 से कितना महंगाई भत्ता (Dearness allowance) कर्मचारियों को मिलेगा, यह तय हो जाएगा। खुशखबर यह है कि महंगाई भत्ता का नया आंकड़ा लगभग 50 फीसदी होने की संभावना है। इसका कारण यह है कि पिछले आंकड़ों ने इससे करीब पहुंचा लिया है। रिटेल (CPI) और थोक महंगाई दर (WPI) में बड़ी वृद्धि के कारण स्पष्ट है कि महंगाई भत्ते के आंकड़ों में भी एक उच्चतम स्तर की वृद्धि हो सकती है।


Central Government Employees के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) की गणना करने वाला आंकड़ा प्रकट हो गया है। नवंबर 2023 के AICPI इंडेक्स नंबर्स प्रकट हो चुके हैं, जिसमें इंडेक्स ने 0.7 प्वाइंट का वृद्धि दर्शाया है। कुल महंगाई भत्ते का पूर्णांक 0.60 फीसदी बढ़कर 49.68 फीसदी तक पहुंच गया है। इस आंकड़े से स्पष्ट हो रहा है कि आने वाले कुछ दिनों में केंद्रीय कर्मचारियों को 50 फीसदी का महंगाई भत्ता प्राप्त होगा।


हालांकि, विशेषज्ञों का कहना है कि इसमें अभी भी कुछ उछाल शेष है। रिटेल और थोक महंगाई अपने उच्चतम स्तर पर हैं। अगर AICPI और तेजी से बढ़ता है, तो 5 फीसदी से भी अधिक वृद्धि की संभावना है, जिस पर इनकार किया जाना मुश्किल हो सकता है।


जनवरी 2024 से, केंद्रीय कर्मचारियों को 50 फीसदी डीए मिलेगा। हालांकि, इसके बाद महंगाई भत्ते को पूरी तरह से समाप्त कर दिया जाएगा। इसके पश्चात, महंगाई भत्ते की गणना 0 से शुरू की जाएगी। 50 फीसदी डीए को कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में जोड़ा जाएगा। मान लीजिए, यदि किसी कर्मचारी की न्यूनतम बेसिक सैलरी पे-बैंड के अनुसार 18000 रुपए है, तो 50 फीसदी का डीए 9000 रुपए को उसकी सैलरी में जोड़ा जाएगा।

महंगाई भत्ता शून्य कब होता है?

जबकि हर नए वेतनमान को लागू किया जाता है, कर्मचारियों को मिलने वाले डीए को मूल वेतन में जोड़ा जाता है। विशेषज्ञों का कहना ​​है कि सामान्यत: नियम के अनुसार, कर्मचारियों को मिलने वाले शत-प्रतिशत डीए को मूल वेतन में जोड़ना चाहिए, लेकिन यह समय-समय पर मुमकिन नहीं होता है। वित्तीय परिस्थितियाँ इस पर प्रभाव डालती हैं। हालांकि, इस नियम को 2016 में पूरा किया गया था। इससे पहले, साल 2006 में छठे वेतनमान के अवसर पर, दिसंबर तक 187 प्रतिशत का डीए उपलब्ध था। पूरा डीए मूल वेतन में समाहित किया गया था। इस वक्त छटे वेतनमान का गुणांक 1.87 था। नया वेतन बैंड और नया ग्रेड वेतन बनाए गए थे, लेकिन इसे देने में तीन साल का समय लगा।


To Top