Medi Assist IPO हुआ 16 गुना से अधिक सब्सक्राइब | जानें लिस्टिंग पर कितना मुनाफे की उम्मीद

Medi Assist IPO हुआ 16 गुना से अधिक सब्सक्राइब | जानें लिस्टिंग पर कितना मुनाफे की उम्मीद

Medi Assist के शेयरों का आवंटन 18 जनवरी को निर्धारित होगा। इसके बाद, ये शेयर 22 जनवरी को BSE और NSE में ट्रेडिंग के लिए उपलब्ध हो सकते हैं।

Latest IPO News in Hindi

Medi Assist IPO : 

मेडिकल इंश्योरेंस और कैशलेस हॉस्पिटलाइजेशन सेवाएं प्रदान करने वाली Medi Assist के IPO ने तीन दिनों में 16 गुना से अधिक सब्सक्राइब कर लिया है। पहले दिन इस इश्यू ने पूरी तरह से सब्सक्राइब नहीं होने का अनुभव किया था, लेकिन अब इसमें हर कैटेगरी के निवेशकों का हिस्सा ओवरसब्सक्राइब हो गया है। आईपीओ निवेशकों को कितना मुनाफा हो सकता है और कंपनी की वित्तीय स्थिति कैसी है, इसे जानने के लिए लिस्टिंग पर नजर रखें।


Medi Assist IPO डिटेल में 

मेडिकल इंश्योरेंस और कैशलेस हॉस्पिटलाइजेशन सेवाएं प्रदान करने वाली मेडी असिस्ट के आईपीओ ने तीन दिनों में 16 गुना से अधिक सब्सक्राइब किया गया है।

पहले दिन इसने इश्यू को पूरा नहीं किया था, लेकिन अब हर कैटेगरी के निवेशकों का हिस्सा ओवरसब्सक्राइब हो गया है। हालांकि ग्रे मार्केट में थोड़ी सी दबाव है। इसके शेयर आईपीओ के अपर प्राइस बैंड से 44 रुपये की GMP (ग्रे मार्केट प्रीमियम) से फिसलकर अब 27 रुपये की जीएमपी पर पहुंच गए हैं।

हालांकि बाजार विशेषज्ञों के मुताबिक, ग्रे मार्केट के संकेतों की बजाय, कंपनी के फंडामेंटल्स और वित्तीय स्थिति ही अधिक महत्वपूर्ण हैं। इस आईपीओ के लिए 1171.58 करोड़ रुपय का प्राइस बैंड है, जिसमें 397 से 418 रुपये तक का मूल्य स्थित है।

Medi Assist IPO की कैटेगरीवाइज सब्सक्रिप्शन की स्थिति

क्वालिफाईड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB)- 40.14 गुना

नॉन-इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स (NII)- 14.85 गुना

खुदरा निवेशक- 3.19 गुना

टोटल- 16.25 गुना

(Source- Bombay Stock Exchange)

Medi Assist के शेयरों का आवंटन 18 जनवरी को समाप्त होगा। आवंटन समाप्त होने के बाद, रजिस्ट्रार लिंक इनटाइम या बीएसई की वेबसाइट पर जा कर आईपीओ एप्लीकेशन की स्थिति की जाँच की जा सकती है, ताकि पता चल सके कि शेयरों का आवंटन हुआ है या नहीं, और यदि हुआ है, तो कितने शेयर मिले हैं। इसके बाद, शेयरों की BSE और NSE पर 22 जनवरी को लिस्टिंग हो सकती है। अब लिस्टिंग के समय का चर्चा करते हैं, तो ग्रे मार्केट के अनुसार, आईपीओ निवेशकों को लिस्टिंग में 6 फीसदी से अधिक मुनाफा हो सकता है।

Medi Assist IPO के पैसौं का कैसे करेगी इस्तेमाल 

Medi Assist IPO के तहत कोई नया शेयर नहीं जारी किया जाएगा और 5 रुपये की फेस वैल्यू वाले 2,80,28,168 शेयरों की ऑफर फॉर सेल (OFS) विंडो के तहत बिक्री की जा रही है। इस इश्यू का पूरी तरह से ऑफर फॉर सेल का होने के कारण, इसका लाभ पूरी तरह से कंपनी को नहीं, बल्कि जिन व्यक्तियों को यह शेयर बेच रहे हैं, उन्हें होगा।

Medi Assist कंपनी की डिटेल्स 

Medi Assist हॉस्पिटल्स अपने नेटवर्क के माध्यम से मेडिकल इंश्योरेंस और कैशलेस हॉस्पिटालाइजेशन की सेवाएं प्रदान करती है। इसके अतिरिक्त, यह जनरल और हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियों और उनके इंश्योर्ड सदस्यों के बीच मध्यस्थता का कार्य करती है।

यह इंश्योरेंस कंपनियों, हॉस्पिटल्स, सरकार, और पब्लिक हेल्थ स्कीम के लाभार्थियों के बीच मीडिएटर का कार्य भी करती है। मार्च 2023 तक के आंकड़ों के अनुसार, यह 36 इंश्योरेंस कंपनियों के साथ साझेदारी कर रही है।

वित्तीय स्वास्थ्य के क्षेत्र में, कंपनी ने मजबूती से प्रगति की है। 2021 वित्त वर्ष में, इसने 38.01 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ प्राप्त किया था, जो अगले वित्त वर्ष 2022 में 63.47 करोड़ रुपये तक बढ़ा और वित्त वर्ष 2023 में 75.31 करोड़ रुपये तक पहुंच गया। इस वित्त वर्ष की पहली छमाही (अप्रैल-सितंबर 2023) में कंपनी को 45.26 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ था।

To Top