Reliance Industries 2.2 करोड़ डॉलर में अपनी सहायक कंपनी आरईसी सोलर नॉर्वे को बेचेगी

 Reliance Industries 2.2 करोड़ डॉलर में अपनी सहायक कंपनी आरईसी सोलर नॉर्वे को बेचेगी


Reliance Industries ने सोमवार को घोषणा की कि वे आरईसी सोलर नॉर्वे एएस को लगभग 2.2 करोड़ अमेरिकी डॉलर में ओस्लो-लिस्टेड एलकेम एएसए को बेचेंगे। आरईसी नॉर्वे आरईसी सोलर होल्डिंग्स की पूर्ण स्वामित्व वाली यूनिट है, जो स्कैंडिनेवियाई देश में कर्फ-आधारित पॉलीसिलिकॉन का निर्माण करती है।

Reliance Industries Share Update :- रिलायंस इंडस्ट्रीज अपनी सहायक कंपनी आरईसी सोलर नॉर्वे को बेचेगी
रिलायंस की एक यूनिट ने अक्टूबर 2021 में 77.1 करोड़ अमेरिकी डॉलर के मूल्य पर नॉर्वे के सौर पैनल निर्माता कंपनी को खरीदा था। उस समय कंपनी अल्टरनेटिव एनर्जी में अपना प्रभुत्व बढ़ाने की सोच रही थी

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Ltd) ने सोमवार को घोषणा की कि वे लगभग 220 लाख अमेरिकी डॉलर के मूल्य में ओस्लो-लिस्टेड एल्केम एएसए (Elkem ASA) को बेचेंगे, जिसमें आरईसी सोलर नॉर्वे एएस (REC Solar Norway AS) शामिल है। आरईसी नॉर्वे आरईसी सोलर होल्डिंग्स की पूर्ण स्वामित्व वाली यूनिट है, जो स्कैंडिनेवियाई देशों में कर्फ-बेस्ड पॉलीसिलिकॉन का उत्पादन करती है। 

अक्टूबर 2021 में, रिलायंस की एक यूनिट ने नॉर्वे के एक सौर पैनल निर्माता कंपनी को 77.1 करोड़ अमेरिकी डॉलर में खरीदा था। उस समय, कंपनी ने विकल्पी ऊर्जा में अपने प्रभुत्व को बढ़ाने की योजना बनाई थी।

मुकेश अंबानी के नेतृत्व में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RELIANCE INDUSTRIES LTD) की सहायक कंपनी, आरईसी सोलर होल्डिंग्स एएस, ने तीन वर्षों में 10 अरब अमेरिकी डॉलर का निवेश करने की योजना का हिस्सा बनाया था। इसका एक पहलू यह है कि आरईसी नॉर्वे और सिंगापुर में सौर-ग्रेड पॉलीसिलिकॉन, सौर पैनल, और मॉड्यूल बनाती है।


आरआईएल ने गुजरात के जामनगर में अपनी गीगाफैक्ट्री में मेटल सिलिकॉन और सौर पैनल निर्माण के लिए आरईसी की तकनीक का उपयोग करने का भी एक योजना बनाई थी।

अब, आरआईएल ने स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में बताया है कि आरईसी सोलर होल्डिंग्स एएस ने 14 जनवरी, 2024 को एल्केम एएसए के साथ अपनी 100 प्रतिशत हिस्सेदारी को 2.2 करोड़ अमेरिकी डॉलर में बेचने के लिए एक शेयर परचेज एग्रीमेंट की है।

एल्केम एएसए एक सिलिकॉन-आधारित सामग्री प्रदान करने वाली कंपनी है, जिसकी स्थापना 1904 में हुई थी। यह ओस्लो स्टॉक एक्सचेंज में लिस्ट है। कंपनी ने बताया है, "आरईसी सोलर होल्डिंग्स एएस की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी आरईसी नॉर्वे, नॉर्वे में कर्फ-आधारित पॉलीसिलिकॉन उत्पादन करने का व्यवसाय चला रही है।" साथ ही, आरआईएल ने कहा है कि वह RIL कर्फ-आधारित पॉलीसिलिकॉन से संबंधित तकनीक और आईपीआर को अपने पास रखेगी।

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने बताया है कि आरईसी सोलर नॉर्वे का यह सौदा कुछ नियामक और अन्य ग्राहक समाप्ति शर्तों के तहत है। इस लेन-देन की पूर्णता की उम्मीद अप्रैल 2024 तक है।

रिल ने कहा है, "बिक्री पूरी होने पर, आरईसी नॉर्वे कंपनी की सहायक कंपनी नहीं रहेगी। आरईसी सोलर होल्डिंग्स एएस और इसकी सहायक कंपनियां, जो सौर पीवी एचजेटी सेल्स और मॉड्यूल निर्माण और बिक्री में शामिल हैं, वे रिल की सहायक कंपनियों के रूप में बनी रहेंगी।"

Disclaimer:- यहां उपलब्ध जानकारी सिर्फ सूचना के लिए है। इस बात का स्पष्ट रूप से सोचा जाना चाहिए कि निवेश बाजार में विभिन्न जोखिमों का सामना करना पड़ सकता है। किसी भी पैसा लगाने से पहले, हमेशा एक वित्तीय विशेषज्ञ से सलाह लेना उचित है। ट्रेडिंग एज एक्सप्रेस का दृष्टिकोण से, यहां किसी को भी पैसा लगाने की सलाह नहीं दी जाती है।


To Top