Reliance Jio Financial Services ने व्यापार योजना की घोषणा की है, और इस सेगमेंट पर अपने प्रयासों में मजबूती बनाए रखेगी


Reliance Jio Financial Services ने व्यापार योजना की घोषणा की है, और इस सेगमेंट पर अपने प्रयासों में मजबूती बनाए रखेगी

Reliance Jio Financial Services इस ऋण व्यापार के सेगमेंट पर अपने प्रयासों में मजबूती बनाए रखेगी

Reliance Jio Financial Services इस ऋण व्यापार के सेगमेंट पर अपने प्रयासों में मजबूती बनाए रखेगी

Reliance Jio Financial Services के पास अपने लेंडिंग व्यापार को बढ़ाने के लिए पर्याप्त संसाधन हैं।

Reliance Jio Financial Services Share Update: 

रिलायंस जिओ फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (JFSL) ने वित्त वर्ष की दिसंबर तिमाही में 294 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा प्राप्त किया है। इसे पिछले वर्ष के आंकड़ों के साथ तुलना करना संभव नहीं है। हालांकि, तिमाही आधार पर इसमें तेज गिरावट हुई है, जो एसोसिएट्स और ज्वाइंट्स वेंचर्स से डिविडेंड इनकम में कमी और ऑपरेटिंग खर्चों में वृद्धि के कारण हुई है।

Reliance Jio Financial Services Share Price Analysis: 

Reliance Jio Financial Services Limited (JFSL) ने मौजूदा वित्त वर्ष की दिसंबर तिमाही में 294 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा प्राप्त किया है। इसे पिछले वर्ष के आंकड़ों के साथ तुलना करना संभव नहीं है। हालांकि, इस तिमाही के आधार पर इसमें तेज गिरावट हुई है। 

यह गिरावट एसोसिएट्स और ज्वाइंट्स वेंचर्स से डिविडेंड इनकम नहीं मिलने और ऑपरेटिंग खर्चों में वृद्धि के कारण हुई है। हाल ही में जियो फाइनेंशियल सर्विसेज को रिलायंस इंडस्ट्रीज से अलग करके इसे शेयर बाजार में सूचीबद्ध किया गया है, हालांकि अब तक कंपनी ने पूरी तरह से अपना व्यापार शुरू नहीं किया है। इस प्रकार, इस तिमाही आय का फिलहाल कोई विशेष प्रभाव नहीं हो रहा है।

1. यद्यपि Jio Financial Services का महत्व इस इंडस्ट्री में कम नहीं किया जा सकता, इसका कारण है कि Reliance ने अब तक उन सभी क्षेत्रों में कदम रखा है जिनमें यह अग्रणी कंपनी बन चुकी है।

2. Reliance Industry की टेलीकॉम इकाई, JIO TELECOM, ने पिछले 7 वर्षों में शून्य से शुरू होकर देश का सबसे बड़ा टेलीकॉम ऑपरेटर बना है।

3. Reliance में, Reliance Industry की सहायक कंपनी, Reliance Retail, ने अपनी पहुंच, मात्रा और मुनाफे के मामले में देश की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक बनकर उभरी है।

इसलिए, अब सभी की दृष्टि JIO FINANCIAL SERVICES यूनिट के नए उद्यम पर है।

4. वित्त वर्ष 2024 की तीसरी तिमाही के नतीजों के बाद, जियो फाइनेंशियल ने एक आर्थिक आदान-प्रदान सम्मेलन आयोजित किया, जिसमें कंपनी के आरंभिक व्यापारिक गतिविधियों के बारे में कुछ जानकारी साझा की गई।

Summary

  • Reliance Jio Financial Services का लक्ष्य वित्तीय सेवाओं को लोकतंत्रीकृत करना है। उसके लिए कंपनी सरल और नवाचारी और सुगम प्रोडक्ट्स को लॉन्च करेगी, जिन्हें डिजिटल रूप से प्रस्तुत किया जाएगा। कंपनी का लक्ष्य मार्चेंट्स और एंड-कंज्यूमर्स को दो प्रकार की सेवाएं प्रदान करना है।
  • Reliance Industry के पास Telecom और रिटेल व्यापार में एक विशाल ग्राहक बेस है। Jio Financial Services उस ग्राहक को आकर्षित करने का उद्दीष्ट रखता है। 
  • Jio Financial ने सुरक्षित और असुरक्षित ऋण प्रोडक्ट्स को लॉन्च करने की तैयारी की है, हालांकि इसका प्रमुख ध्यान सुरक्षित ऋण पर है
  • Reliance Industries एक विशेष सहायक कंपनी बना रही है जो कंज्यूमर डिवाइसेज ( Airfibre, Phone, Laptop) को वित्त और लीज़ ऑपरेट करने के लिए उपयोग करेगी। यह एक सप्लाई-चेन फाइनेंसिंग सॉल्यूशन में कदम रखने का आयोजन कर रही है। साथ ही, शेयर और म्यूचुअल फंड की बजाय सुरक्षित प्रोडक्ट्स पर भी विचार किया जा रहा है।
  • Jio Financial Services लेंडिंग व्यापार को बढ़ाने के लिए पर्याप्त संसाधनों के साथ सुसज्जित है। सितंबर 2023 के अंत तक,JFSL का कुल नेटवर्थ 1,15,500 करोड़ रुपये था, जिससे वह लेंडिंग व्यापार को बढ़ाने के लिए उत्साहित हो सकता है। इसके अलावा, कंपनी को सर्वोत्तम क्रेडिट रेटिंग (AAA) मिलने की संभावना है, जिससे यह कई अन्य एनबीएफसी और फिनटेक कंपनियों के साथ मुकाबला कर सकती है।

To Top