भारत इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स (BEL) शेयर अपडेट | कितनी तेजी कितना उछाल

भारत इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स (BEL) शेयर अपडेट | कितनी तेजी कितना उछाल

भारत इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स शेयर अपडेट 

Defense PSU Stock, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स (Bharat Electronics) में पिछले एक वर्ष से बेहद उत्कृष्ट गति दिख रही है। कंपनी की ऑर्डर बुक प्रचंड है और पिछले एक वर्ष में शेयर 90 प्रतिशत से अधिक उछल चुका है।

भारत इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स (BEL) शेयर अपडेट | कितनी तेजी कितना उछाल

भारत इलेक्ट्रॉनिक्स (BEL) शेयर करेंट ओवरव्यू 

डिफेंस सेक्टर की नवरत्न कंपनी भारत इलेक्ट्रॉनिक्स (Bharat Electronics) के स्टॉक में शुरुआती सेशन में 2.5 फीसदी से अधिक तेजी देखी गई है। कंपनी में इस मूवमेंट के पीछे इंडियन नेवी से 2,167 करोड़ रुपये का मजबूत ऑर्डर प्राप्त हुआ है। रक्षा PSU स्टॉक में बीते एक साल से तेजी का अद्भुत दृश्य है। कंपनी की ऑर्डरबुक मजबूत है। बीते एक साल में शेयर 90 फीसदी से अधिक उछल चुका है।

भारत इलेक्ट्रॉनिक्स (BEL) की भारतीय नौसेना का आर्डर 

नवरत्न डिफेंस PSU भारत इलेक्ट्रॉनिक्स (बीईएल) ने भारतीय नौसेना के साथ ऑन-बोर्ड युद्धपोतों में इस्तेमाल के लिए स्वदेशी डिजाइन्ड इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर (ईडब्ल्यू) सूट की सप्लाई का कॉन्ट्रैक्ट किया है। इस सौदे की कीमत 2,167.5 करोड़ रुपये है। यह ईडब्ल्यू सूट बीईएल की आत्मनिर्भर भारत की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

इसके अलावा, कंपनी को 30 जनवरी 2024 के फाइनल डिस्क्लोजर के बाद से 114.59 करोड़ रुपये का अतिरिक्त आदेश मिला है। इस तरह कंपनी को कुल 2282.06 करोड़ रुपये का आदेश मिला है। चालू वित्त वर्ष में कंपनी को अब तक 30,776 करोड़ के आदेश मिल चुके हैं।

भारतीय नौसेना के आर्डर का भारत इलेक्ट्रॉनिक्स के शेयर पर असर

नौसेना से ऑर्डर की सूचना प्राप्त होते ही शेयर में तेजी की गति देखी जा रही है। बीएसई पर स्‍टॉक 177.45 रुपये के स्तर पर खुला, जो पिछले कारोबारी सत्र में 176.45 रुपये पर बंद हुआ था। यह स्‍टॉक अपने 52 हफ्ते के निचले सीमा से करीब दोगुना हो चुका है। 16 मार्च 2023 को स्‍टॉक ने 89.68 रुपये का 52 हफ्ते का उच्‍च स्तर दर्ज किया था।

पिछले एक साल में स्‍टॉक का रिटर्न 90 प्रतिशत से अधिक है। छह महीने का रिटर्न 38 प्रतिशत है। शेयर ने पांच साल में करीब 600 प्रतिशत से अधिक बढ़ोतरी की है। बीएसई पर बुधवार को कंपनी की मार्केट कैप 1,31,576 करोड़ रुपये से अधिक थी।

हिंदी में शेयर बाजार क्रिप्टो न्यूज़,  बिजनेस न्यूज़ और खबरें सबसे पहले ट्रेडिंग एज एक्सप्रेस वेबसाइट पर पढ़ें|

To Top