Terrace Farming करने के लिए मिलेगा मोटा पैसा! जानें पूरी प्रक्रिया

 Terrace Farming करने के लिए मिलेगा मोटा पैसा

Terrace Farming करने के लिए मिलेगा मोटा पैसा! जानें पूरी प्रक्रिया

Terrace Farming करने के लिए मिलेगा मोटा पैसा! जानें पूरी प्रक्रिया

बिहार सरकार के निर्देशानुसार, छत पर बागवानी (Terrace Farming) को करने वाले बिहार के नागरिकों को 50 फीसदी अनुदान प्रदान किया जाएगा। इस प्रकार की बागवानी के लिए सरकार ने अधिकतम लागत को पचास हजार रुपये में निर्धारित किया है।







जिन लोगों के पास बागवानी के लिए जमीन नहीं होती, ऐसे कई लोग अपने घरों की छत पर भी सब्जियां और फल (टेरेस फार्मिंग) उगाते हैं। ऐसा करने वाले लोगों के लिए सरकार ने हाथ बढ़ाया और उन्हें सब्सिडी (टेरेस फार्मिंग के लिए अनुदान) देने की घोषणा की है।

किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा कई योजनाएं चलाई जाती हैं। ऐसे ही अब बिहार सरकार ऐसे लोगों के लिए सब्सिडी योजना के साथ आई है जो अपनी छत पर जैविक खेती करने के इच्छुक हैं।


आधा पैसा सब्सिडी देगी बिहार सरकार


बिहार सरकार के एक आदेश के अनुसार, बिहार के नागरिकों को छत पर बागवानी करने के लिए 50 प्रतिशत सब्सिडी प्रदान की जाएगी। इस प्रकार की बागवानी के लिए सरकार ने अधिकतम लागत राशि को पचास हजार रुपये में निर्धारित किया है। इसमें से 50 प्रतिशत, यानी 25,000 रुपये का खर्च सरकार देगी, और बाकी खर्च को खुद नागरिकों को उठाना होगा। बिहार सरकार उत्तरी सीमा 25,000 रुपये की सब्सिडी प्रदान करेगी।

इन सब्जियों और फलों की खेती पर सब्सिडी प्राप्त होगी

इस सब्सिडी का लाभ सब्जियों और फलों को उगाने पर ही मिलेगा। इच्छुक व्यक्ति मिर्च, गोभी, टमाटर, गाजर, मूली, बैंगन, पत्तेदार सब्जियां, भिंडी, कद्दू, जैसी सब्जियां उगा सकते हैं। इसके साथ ही पपीता, कागजी नींबू, अमरूद, आम्रपाली आम, अंजीर, अनार, जैसे फलों के पौधे भी लगाए जा सकते हैं। औषधीय पौधे जैसे कड़ी पत्ता, वसाका, लेमन ग्रास, एलेवीरा, और अश्वगंधा जैसे पौधे उगाने पर भी लाभ दिया जाएगा।

कैसे करें आवेदन –

जो भी व्यक्ति बिहार सरकार की सब्सिडी का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें आधिकारिक वेबसाइट https://horticulture.bihar.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इस लिंक पर क्लिक करते ही कई योजनाओं की जानकारी सामने आ जाएगी। जिसमें छत पर बागवानी करने के विकल्प पर क्लिक करके योजना का लाभ लिया जा सकता है। इसमें आपको अपने काम की सारी जानकारी देनी होगी।

सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए, आवेदक को आवश्यक दस्तावेजों को ऑनलाइन जमा करना होगा, जिसमें आवश्यकता हो सकती है: आवेदन पत्र, आय प्रमाणपत्र, बैंक खाता विवरण, आदि। इसके बाद, आवेदक को अपनी योजना के अनुसार निर्धारित सब्सिडी राशि प्राप्त होगी।

ध्यान दें कि सब्सिडी की जानकारी और आवेदन की प्रक्रिया के लिए सही वेबसाइट का प्रयोग करें और किसी भी धोखाधड़ी से बचें। अगर आपको किसी भी प्रकार की सहायता की आवश्यकता हो, तो आप नजदीकी अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं।








To Top